Monday 25 November 2013

बॉडी बिल्डिंग के टॉप फाइव फंडे.. FITNESS top five tips for body building SO Easy to make 6 PACKS ABBS


आपकी सेहत > फिटनेस

बॉडी बिल्डिंग के टॉप फाइव फंडे...... 

(1) चेस्ट के लिए ==  : चेस्ट को शेप देने के लिए फ्लैट डंबल प्रेस सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह फ्लैट बेंच से इसलिए बेहतर है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक सीमा से नीचे नहीं आते। बेंच करते वक्त रॉड जैसे ही आपकी चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं। वहीं डंबल प्रेस के मामले में आपकी चेस्ट पर कुछ आने जैसी बात ही नहीं होती। जितना आप डंबल को नीचे ले जाएंगे उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनेगा।
 flat dumbbell press
flat dumbbell press








(2)  पावर के लिए == ओवरऑल मसल बिल्डिंग और पावर के लिए बॉडी बिल्डरों की सबसे पसंदीदा एक्सरसाइज है स्क्वेट। जो लोग इसे नहीं करते उन्हें लगता है कि यह सिर्फ पैरों की कसरत है पर जो लोग करते हैं वो जानते हैं कि ये कसरत मर्द बनाती है। यह एक्सरसाइज ग्रोथ हार्मोन को जबरदस्त तरीके से एक्टिवेट करती है। एक हैवी सेट लगा कर देखें, दिमाग की बत्ती जल जाएगी। एक और सबूत चाहिए तो हैवी स्क्वेट लगाने के बाद ब्रेंच प्रेस लगाएं आप नॉर्मल से ज्यादा वेट लगा पाएंगे।

HEAVY SQUAT EXERCISE

















(3) बाइसेप्स के लिए ==  : कसरतों की लंबी लिस्ट है और आप उन्हें आजमाते भी हाेंगे, पर...पर बारबेल कर्ल से बेहतर कुछ नहीं। जैसे स्क्वेट पैरों की एक मुकम्मल कसरत है वैसे ही बारबेल कर्ल बाइसेप्स की मुकम्मल एक्सरसाइज है। एक बात और आप अगर शुरुआती दौर में नहीं हैं तो बड़ी रॉड से कर्ल करें। 

PRIMARY MUSCLE: Biceps
SECONDARY MUSCLES: Forearms, Shoulders
EQUIPMENT: Barbell

If the Straight Barbell Hurts You..



(4)   ट्राइसेप्स ==  : आपके आर्म में 30 फीसदी हिस्सेदारी बाइसेप्स और 70 फीसदी ट्राइसेप्स की होती है। अगर आपको बड़े आर्म्स चाहिए तो बाइसेप्स की बजाय ट्राइसेप्स पर ज्यादा ध्यान दें। आपके ट्राइसेप्स के भी तीन हिस्से होते हैं और बेंच डिप्स ऐसी एक्सरसाइज है तो तीनों हिस्सों पर काम करती है। इसे आप बॉडी वेट के साथ और एक्सट्रा वेट के साथ भी कर सकते हैं।

Tone Those Triceps!



(5)  बाइसिकल क्रंच : सिक्स पैक की ओर बढ़ रहे हैं तो इस एक्सरसाइज को अपने शेड्यूल में जरूर शामिल करें। बाकी की क्रंचेस आमतौर पर एब्स के किसी एक हिस्से पर काम करती हैं पर ये एक साथ सिक्स पैक पर काम करती है। यहां ये बताना हम जरूरी समझते हैं कि ये सबसे ज्यादा फायदेमंद उस शख्स के लिए जिसका पेट फ्लैट और जो सिक्स पैक बनाने के लिए कसरत कर रहा हो।









FINALIY U GET SIX PACK LIKE THIS.......... 







............................................................................................................................................................................................................................................................................................

सिक्स पैक की चाहत है तो इन बातों पर भी दें ध्यान...................

अपने फेवरेट बॉलीवुड सितारों की मजबूत बॉडी को देख आजकल के युवा पुरुषों पर भी जुनून चढ़ गया है कि वह भी उनके जैसे ही 6 पैक एब्‍स बनाएं। आखिर बनाएं भी क्‍यों‍ ना अब तो लड़कियों को भी वही लड़के भाते हैं, जो फिट और 6 पैक एब्‍स वाले हों। तो अगर आपकी भी तमन्‍ना है कि आप भी अपने मनपसंद हीरो की तरह बॉडी बनाएं तो पढे़ हमारा सुझाव
(1) मोटापा कम करें सिक्स पैक एब्स का मतलब है, पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हुए इसे बाहर न निकलने देना और शरीर का वजन नियंत्रित करना। इसलिये आज से ही अपने मोटापे पर नियंत्रण करना सीख लें।

(2) कार्डियो वर्कआउट लगातार कार्डियो वर्कआउट बहुत ही जल्‍द चर्बी को कम करता है। इसके लिये आप कसरत करें, जिसमें साइकिलिंग, दौड़ना, स्‍वीमिंग या फिर डासिंग करना हो सकता है। सप्ताह में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। जिम ज्वाइन करेंगे तो रेगुलर एक्सरसाइज रुटीन का हिस्सा हो जाएगा और वहां ट्रेनर से मदद भी मिलेगी।

(3) छोटे आहार खाइये एब्‍स बनाने के लिये शरीर में हाई मैटाबॉलिज्‍़म बनाना बहुत जरुरी है, जिसमें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाना जरुरी है। एक साथ खूब सारा खाना खा लेने से चर्बी बढती है। खाने में दूध, दालें और मछली शामिल करें और केक, बिस्कुट वगैरह खाने से बचें। अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल शामिल करें।

(4) ना मिस करें ब्रेकफास्‍ट रोज़ सुबह उठने के एक घंटे बाद ब्रेकफास्‍ट करने से शरीर में मैटाबॉलिज्‍़म बना रहता है। सलाह दी जाती है कि सुबह 8 बजे नाश्‍ता कर लें, 11 बजे स्‍नैक, 1 बजे दिन का भोजन, शाम 4 बजे चाय और बिस्‍कुट, 7 बजे रात का भोजन और 9 बजे कुछ हल्‍का फुल्‍का खा लेना चाहिये।

(5) क्रंचेज़ क्रंचेज़ बहुमुंखी वर्कआउट है जो कि पेट के नीचे की मासपेशियों को सही से तान देती हैं। जमीन पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सिर के पीछे रखें। अपने शरीर को अपने घुटनों से मिलाने की कोशिश करें। इस एक्‍सरसाइज से पेट के ऊपर और बीच की मासपेशियों पर असर पड़ता है

(6) लेग लिफ्ट लेग लिफ्टिंग ना केवल पेट के नीचे की मासपेशियों को मजबूत करता है बल्कि यह जांघ और घुटनों के पीछे की मसल्‍स को भी मजबूत बनाता है। दोनों पर पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और फिर उन्‍हें अपने धड़ के पास लाने की कोशिश करे


No comments:

Post a Comment